Home मध्यप्रदेश शतायु पूरा करने वाले जिले के मतदाताओं का शाल, श्रीफल से हुआ सम्मान

शतायु पूरा करने वाले जिले के मतदाताओं का शाल, श्रीफल से हुआ सम्मान

15 second read
Comments Off on शतायु पूरा करने वाले जिले के मतदाताओं का शाल, श्रीफल से हुआ सम्मान
0
3

सतना।।कहावत है कि गाड़ी, बंगला से समृद्धता नही आंकी जा सकती बल्कि जिस घर में वृद्ध जन का आर्शीवाद हो, वह घर सुखी एवं समृद्ध होता है। वृद्ध जन ज्ञान एवं अनुभव का खजाना होते है। अंतर्राष्ट्रीय वृद्ध जन दिवस के अवसर पर शतायु पूरी करने वाले मतदाताओं को वर्चुअल संबोधित करते हुए भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि हमे गूगल से लर्निग तो मिल सकती है, लेकिन ज्ञान नही मिल सकता। इसलिए युवा पीढ़ी को वृद्ध जनों से ज्ञान एवं आर्शीवाद अवश्य प्राप्त करना चाहिए। उन्होने कहा कि भारतीय लोकतंत्र की शक्ति मतदाता है। हर मतदाता निर्वाचन के यज्ञ में अपनी आहूति दे, विशेषकर युवा वर्ग। जब शतायु पूर्ण करने वाले मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकते है तो युवा मतदाता मतदान का प्रयोग क्यो नही कर सकते। भारत निर्वाचन आयोग के आयुक्त अनूप चंद पाण्डेय ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया।


मध्यप्रदेश के मुख्य निर्वाचन आयुक्त अनुपम राजन ने वृद्धजनों के सुखद एवं स्वस्थ जीवन की कामना करते हुए कहा कि भारत में निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान की नींव रखने वाले मतदाता है। उनकी प्रेरणा तथा अनुभव से लोकतंत्र मजबूत हुआ है। वृद्धजनों का सम्मान लोकतंत्र का सम्मान है। यह कार्यक्रम बीएलओ स्तर पर आयोजित किये गए तथा शतायु पूरी करने वाले जो मतदाता कार्यक्रम में शामिल नहीं हो सके, उनके सम्मान की व्यवस्था उनके घरों में ही की गई थी। लिंक के माध्यम से आमजन तथा मतदाता ने कार्यक्रम का लाइव प्रसारण देखा एवं सुना। सम्मान कार्यक्रम भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार की उपस्थिति में सम्पन्न हुआ। सतना जिले में अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सजीव प्रसारण संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन सतना के एनआईसी में वर्चुअल माध्यम से देखा गया।
     अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर जिला स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने कहा कि भारतीय लोकतंत्र दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। लोकतंत्र में सरकार का चयन मतदाता करता है। हमारे संविधान में हर मतदाता को समान अधिकार प्राप्त है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा शतायु पूरा कर लेने वाले समाज में अनुभव का फायदा देकर अन्तर्राष्ट्रीय वृद्धजनों का सम्मान करना अभिनव प्रयास है।
    जिला मुख्यालय सतना के एनआईसी में आयोजित शतायु पूर्ण करने वाले मतदाता सम्मान समारोह में कलेक्टर अनुराग वर्मा ने रैगावं विधानसभा की 100 वर्षीय महिला मतदाता सहोदिया एवं मैहर के 105 वर्षीय रामहेत को शाल, श्रीफल और निर्वाचन आयुक्त द्वारा हस्ताक्षरित प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। इसी प्रकार अपर कलेक्टर राजेश शाही ने विधानसभा रैगावं के 101 वर्षीय ईश्वरदीन और सतना के 103 वर्षीय जंगबहादुर सिंह तथा एसडीएम रघुराजनगर (ग्रामीण) एसके गुप्ता ने रैगांव विधानसभा की 102 वर्षीय महिला मतदाता दोशा को सम्मानित किया। इस मौके पर तहसीलदार बीके मिश्रा, जिला कार्यक्रम अधिकारी सौरभ सिंह, इलेक्शन सुपरवाइजर द्वारिकेन्द्र सिंह एवं वृद्धजनों के परिजन उपस्थित रहे।
   राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले की सभी विधानसभा क्षेत्रों के 100 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके मतदाताओं को तहसील मुख्यालय, ग्राम पंचायत या मतदान केन्द्र के विद्यालय पर आयोजित कार्यक्रमों में आमंत्रित कर शासकीय अधिकारियों ने सम्मानित किया। जिसमें चित्रकूट विधानसभा क्षेत्र के शतायु 11 मतदाताओं को तहसील कार्यालय मझगवां और बिरसिंहपुर, मैहर के 2 शतायु मतदाताओं को तहसील कार्यालय मैहर, अमरपाटन के एक मतदाता को तहसील कार्यालय अमरपाटन, रामपुर बघेलान विधानसभा के 10 शतायु मतदाताओं को तहसील कार्यालय रामपुर बघेलान, एक को तहसील कार्यालय कोटर में सम्मानित किया गया। इसके साथ ही शारीरिक रुप से असमर्थ मतदाताओं को उनके घर जाकर सम्मानित किया गया। 

Load More Related Articles
Comments are closed.

Check Also

नरेंद्र सिंह तोमर के बेटे के खिलाफ पूर्व संघ प्रचारक हुए मुखर, ड्रग्स की लेन-देन का वीडियो हुआ था वायरल

Author Recent Posts admin Latest posts by admin (see all) राज्य सरकार की बड़ी तैयारी, जल्द…