Home मध्यप्रदेश प्रधानमंत्री तथा मुख्यमंत्री ने प्रदेश के 4.51 लाख हितग्राहियों को कराया गृह प्रवेश

प्रधानमंत्री तथा मुख्यमंत्री ने प्रदेश के 4.51 लाख हितग्राहियों को कराया गृह प्रवेश

24 second read
Comments Off on प्रधानमंत्री तथा मुख्यमंत्री ने प्रदेश के 4.51 लाख हितग्राहियों को कराया गृह प्रवेश
0
96

सतना ।।सतना के बीटीआई मैदान प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण का राज्य स्तरीय गृह प्रवेशम समारोह आयोजित किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि प्रदेश के मुख्य अतिथि श्री शिवराज सिंह चौहान ने सतना जिले के 24 हजार हितग्राहियों को पक्के आवासों में गृह प्रवेश कराया। कार्यक्रम में वर्चुअल माध्यम से जुड़कर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने रिमोट का बटन दबाकर पूरे प्रदेश के 4 लाख 51 हजार प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों की गृह प्रवेश पट्टिका का अनावरण किया। पूरे प्रदेश में इस कार्यक्रम का सजीव प्रसारण किया गया।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने समारोह में कहा कि हमारी सरकार गरीबों की सरकार है। आज पूरा प्रदेश उत्सव में डूबा है। धनतेरस में पूरे प्रदेश में विकास का महायज्ञ हो रहा है। आज प्रदेश के 4 लाख 51 हजार से अधिक गरीबों को पक्के आवास का उपहार मिल रहा है। वर्चुअल माध्यम से जुड़कर प्रधानमंत्री जी ने गृह प्रवेश कराया है। आज सतना जिले के 24 हजार 466 गरीब भाई-बहनों को पक्के आवास का उपहार मिला है। प्रदेश के सतना, रीवा, बालाघाट तथा सागर जिलों में प्रधानमंत्री आवास योजना से एक लाख से अधिक हितग्राही लाभान्वित हुये हैं। आवासों के निर्माण के लिये धन की कोई कमी नहीं है। सरकार ने आवासों के लिये 10 हजार करोड़ रुपये की राशि आवंटित की है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के हर भूमिहीन गरीबा को मुख्यमंत्री भू-अधिकार योजना के तहत आवासीय जमीन के पट्टे दिये जायेंगे। प्रदेश के गरीबों को प्रधानमंत्री जी ने मुफ्त राशन को उपहार दिया है। इससे 5 करोड़ से अधिक गरीब लाभान्वित हुये हैं। गरीबों को योजनाओं का लाभ देने के लिये मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान चलाया जा रहा है। हर पात्र हितग्राही का आवेदन प्राप्त कर उसे योजनाओं से लाभान्वित करें। आयुष्मान योजना के कार्ड तेजी से बनायें। लाड़ली लक्ष्मी योजना-2 का शुभारंभ 2 नवंबर को होगा। कॉलेज में प्रवेश लेने वाली लाड़ली बेटी को 12 हजार 500 रुपये तथा डिग्री प्राप्त करने पर पुनः 12 हजार 500 रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जायेगी। उच्च शिक्षण संस्थानों में लाड़ली बेटी की पढ़ाई की फीस सरकार भरेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि हर वर्ग के मेधावी विद्यार्थियों की उच्च शिक्षा की फीस हम भरेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उज्जवला योजना से प्रदेश में 87 लाख तथा सतना जिले में 2 लाख 80 हजार परिवारों को गैस कनेक्शन मिले हैं। शेष हितग्राहियों के नाम जन सेवा अभियान में जोड़ें। किसान सम्मान निधि तथा स्वनिधि योजना के भी पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करें। स्व-सहायता समूह की बहनें अच्छा कार्य कर रही हैं इनकी आमदनी 10 हजार रुपये महीने हो, इसके लिये प्रयास किये जा रहे हैं। दीवाली में स्व-सहायता समूह की बहनों द्वारा तैयार सामग्री खरीदकर इनका सम्मान करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में मेडीकल की पढ़ाई हिंदी में शुरु की गई है। अब बच्चों को कोई कठिनाई नहीं होगी। मुख्यमंत्री ने सतना जिले के विभिन्न उपलब्धियों की विस्तार से जानकारी दी।

समारोह में मुख्यमंत्री ने कन्या पूजन कर बेटियों का सम्मान किया। मुख्यमंत्री ने समारोह में 280 करोड़ रुपये के निर्माण कार्यो का भूमि पूजन तथा लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना की हितग्राही राधा कुशवाहा तथा सतना जिले की एक लाखवीं हितग्राही गीता साकेत को उनके आवासों की चाभी सौंपी। समारोह में मुख्यमंत्री ने कहा कि सतना मेडीकल कॉलेज शीघ्र शुरु होगा।सतना में नर्मदा का जल पहुंचाने के लिये बरगी नहर का काम तेजी से किया जा रहा है। चित्रकूट की मंदाकिनी नदी तक नर्मदा जल पहुंचेगा। मंदाकिनी नदी को सदानीरा बनाने के लिये 250 करोड़ रुपये की लागत से दौरी सागर बांध का निर्माण किया जा रहा है। जल जीवन मिशन के प्रथम चरण से 1135 करोड़ रुपये की लागत से सतना जिले के 988 गांव में नल से जल पहुंचाने का कार्य जारी है। जिले में बाणसागर द्वितीय परियोजना के लिये हाल ही में 2153 करोड़ रुपये मंजूर किये गये हैं। इससे शेष सभी गांवों में नल से जल पहुंच जायेगा। प्रदेश में एक लाख लोंगो को सरकारी नौकरियां दी जायेंगी।

समारोह में स्वागत भाषण देते हुये सांसद गणेश सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री जी प्रदेश के विकास के पुरोधा हैं। आज का दिन गरीबों के जीवन को बदलने वाला दिन है। धनतेरस के दिन लाखों गरीबों के पक्के आवासों का सपना पूरा हो रहा है। प्रदेश में 8 सालों में 3 करोड़ से अधिक पक्के आवास बनाये गये हैं। समारोह में ग्रामीण विकास तथा पिछड़ा वर्ग कल्याण राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने आभार प्रदर्शन किया। समारोह में ग्रामीण विकास मंत्री महेन्द्र सिंह सिसौदिया, वनमंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री डॉ कुंवर विजय शाह, महापौर योगेश ताम्रकार, विधायक रामपुर बघेलान विक्रम सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल, प्रमुख सचिव ग्रामीण विकास उमाकांत उमराव, कमिश्नर रीवा संभाग अनिल सुचारी, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक केपी व्यंकेटश्वर राव, डीआईजी मिथिलेश शुक्ला, कलेक्टर अनुराग वर्मा, पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े सहित जनप्रतिनिधिगण, पत्रकारगण, अन्य अधिकारी तथा हजारों हितग्राही उपस्थित रहे।
झलकियांः-
1- वर्चुअल माध्यम से जुड़ने पर प्रधानमंत्री जी का वेद वेदांती विद्यालय के छात्रों ने मंत्रोच्चार तथा शंख ध्वनि से स्वागत किया।
2- प्रधानमंत्री श्री मोदी ने रिमोट का बटन दबाकर गृह प्रवेशम पट्टिका का अनावरण किया।

3- समारोह में मुख्यमंत्री जी को सांसद गणेश सिंह ने हजारों प्रधानमंत्री आवास हितग्राहियों द्वारा दिये गये आभार पत्रों की टोकरी सौंपी।
4- समारोह में मुख्यमंत्री जी को ताम्र पट्टिका पर बनाई गई उनकी छायाकृति भेंट की गई।
5- समारोह स्थल मे पहुंचने पर स्थानीय लोक नृत्य कलाकारों ने ढोल, मादल के साथ लोक नृत्य करते हुये मुख्यमंत्री जी का पारंपरिक स्वागत किया।
6- मुख्यमंत्री ने लाड़ली लक्ष्मी योजना से लाभान्वित छात्रवृत्ति प्राप्त कर रहीं 108 बेटियों से भेंट कर
आर्शीवाद दिया।
7- समारोह में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत उपलब्धियों से संबंधित लघु फिल्म का प्रदर्शन किया गया।

Load More Related Articles
Comments are closed.

Check Also

कैमिकल लोड ट्रक में चल रही गांजा की तस्करी,दो जिलों की पुलिस ने किया पर्दाफाश

Author Recent Posts admin Latest posts by admin (see all) राज्य सरकार की बड़ी तैयारी, जल्द…