Home मध्यप्रदेश कड़ी सुरक्षा के बीच संघ प्रमुख मोहन भागवत महाराष्ट्र रवाना, पुलिस छावनी में तब्दील रहा रेलवे स्टेशन,

कड़ी सुरक्षा के बीच संघ प्रमुख मोहन भागवत महाराष्ट्र रवाना, पुलिस छावनी में तब्दील रहा रेलवे स्टेशन,

14 second read
Comments Off on कड़ी सुरक्षा के बीच संघ प्रमुख मोहन भागवत महाराष्ट्र रवाना, पुलिस छावनी में तब्दील रहा रेलवे स्टेशन,
0
212

सतना

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के संघ चालक मोहन भागवत कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मंगलवार की रात लगभग 8:30 बजे गाड़ी संख्या 02142 पाटलिपुत्र ट्रेन से महाराष्ट्र के नासिक की ओर रवाना हो गए। गौरतलब है कि संघ प्रमुख मोहन भागवत चित्रकूट में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय चिंतन शिविर बैठक में शामिल होने के लिए 8 जुलाई को उत्तर प्रदेश के रास्ते चित्रकूट पहुंचे थे।
सतना रेलवे स्टेशन में कलेक्टर अजय कटेसरिया और पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह यादव समेत कई आला अधिकारी रेलवे स्टेशन पर मौजूद रहे।

बैठक में शताब्दी वर्ष को लेकर बनाई गई योजना

चित्रकूट में हुए संघ के राष्ट्रीय चिंतन शिविर में आरएसएस की स्थापना के 2025 में पूरे हो रहे शताब्दी वर्ष को लेकर योजना बनाई गई है। तय किया गया कि गांवों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए पूरे देश में किसानों की टीम तैयार की जाएगी।
इस टीम के जरिये जल संरक्षण, भूमि पोषण का अभियान चलाया जाएगा। संघ प्रमुख मोहन भागवत ने देशभर के प्रांत प्रचारकों को इस दिशा में तत्परता से काम करने को कहा है। अगले चार वर्षों के बीच समग्र ग्राम विकास की अवधारणा के तहत किए जाने वाले कार्यों की सूची भी संघ ने तैयार की है।
इसमें नदियों के किनारों को वृक्षों से आच्छादित करने, जैविक खेती के जरिये उत्पादन बढ़ाने और भूमि को अधिक उपजाऊ बनाने का काम किया जाएगा। तालाबों, नदियों को बचाने और भूमिगत जल का स्तर बढ़ाने के लिए विशेषज्ञों को गांवों में भेजकर सर्वे भी कराया जाएगा। संघ प्रमुख की तरफ से वर्चुअल माध्यम से प्रांत प्रचारकों को अपने-अपने प्रांतों से जुड़े गांवों की रिपोर्ट भी तैयार करने को कहा गया है।

शताब्दी वर्ष तक एक लाख शाखाओं का लक्ष्य

संघ के 2025 में पूरे हो रहे सौ वर्ष के उपलक्ष्य में देशभर में एक लाख शाखाओं के संचालन का लक्ष्य रखा गया है। वर्तमान में देशभर में 53 हजार शाखाएं संचालित हैं। कानपुर प्रांत के 21 जनपदों में संचालित शाखाओं की संख्या 1350 है। कोरोना महामारी के चलते कुटुंब शाखाओं का संचालन किया जा रहा है। तीसरी लहर के बाद इसमें तेजी लाने की योजना है।

Load More Related Articles
Comments are closed.

Check Also

नरेंद्र सिंह तोमर के बेटे के खिलाफ पूर्व संघ प्रचारक हुए मुखर, ड्रग्स की लेन-देन का वीडियो हुआ था वायरल

Author Recent Posts Amit Latest posts by Amit (see all) नरेंद्र सिंह तोमर के बेटे के खिलाफ…