Home हेल्थ गाड़ी में बैठने पर आपको आती हैं उल्टी तो अपनाए ये टिप्स, आराम से कटेगा सफर।

गाड़ी में बैठने पर आपको आती हैं उल्टी तो अपनाए ये टिप्स, आराम से कटेगा सफर।

18 second read
Comments Off on गाड़ी में बैठने पर आपको आती हैं उल्टी तो अपनाए ये टिप्स, आराम से कटेगा सफर।
0
144

बहुत से लोगों को गाड़ी में बैठते ही उल्टी आने लगती है. ऐसे लोग अपना सफर तो खराब करते ही हैं, साथ ही साथ अन्य लोगों का भी सफर खराब कर देते हैं, जो उनके साथ गाड़ी में सफर कर रहे होते हैं. कई बार लोगों को गाड़ी में बैठते ही उल्टी आने लगती है और कई बार थोड़ी देर सफर करने के बाद उल्टियां आनी शुरू होती हैं. जो भी परिस्थिति हो, अगर आप चाहते हैं कि गाड़ी में आपको उल्टी ना आए तो आपको कुछ टिप्स अपनी होंगी. आज हम आपको ऐसी ही कुछ टिप्स के बारे में बताने वाले हैं. अगर आप इन्हें फॉलो हैं तो बहुत हद तक संभावना है कि आपको कार में बैठने के बाद उल्टी नहीं आएगी.

Image Credit: Pixabay

कार में सफर के दौरान उल्टी रोकने के टिप्स

  • गाड़ी में सफर शुरू करने के 1-2 घंटे पहले मोशन सिकनेस की दवाई ले लें. हालांकि, अपने मन से दवा न लें. इसके लिए पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लीजिए .
  • गाड़ी में बैठने के लिए सही सीट का चुनाव करें. यानी, उस सीट पर बैठें आप जहां आपको मोशन सिकनेस कम हो. इसके लिए फ्रंट पैसेंजर सीट सबसे बेहतर होगी.
  • ज्यादा से ज्यादा ताजी हवा लें. इसके लिए कार की खिड़की को थोड़ा सा खोल दीजिए. यानी, शीशे थोड़े से नीचे कर लें. इससे ज्यादा हवा अंदर आएगी, जिससे आपको आराम मिलेगा .
  • मोशन सिकनेस वाले लोगों को कार में किताब आदि पढ़ने से बचाव करना चाहिए और खिड़की से बाहर क्षितिज पर देखकर या दूर की चीजों को देखकर मन को भटकाने की कोशिश करनी चाहिए.
  • अगर फिर भी मोशन सिकनेस ज्यादा हो तो कार रोककर बाहर उतर जाएं और ताजी हवा ले लीजिए . इसके थोड़ी देर बाद आप फिर से सफर शुरू कर सकते हैं.
  • सफर के पहले या दौरान में ज्यादा हैवी खाना न खाएं, इससे बचाव करना चाहिए. सादा खाना खाएं और कम मात्रा में खाएं. चिकना या मसालेदार खाना खाने से भी बचने की कोशिश करे.
  • सफर के दौरान काली मिर्च और लौंग चूसते रहिए . इससे जी मिचलने या उल्टी आने जैसी स्थिति में आराम मिलता हैं।

यह भी पढ़े : 2023 में घर ले आइये ये शानदार स्कूटर, एक लीटर में चलेगी करीब 68km!

Load More Related Articles
Comments are closed.

Check Also

हाई प्रोफाइल SEX रैकेट का भंडाफोड़: एक रात के 80 हजार…ये अभिनेत्री चलाती थी जिस्मफरोशी का धंधा, ग्राहकों को करती थी मॉडल्स सप्लाई

Author Recent Posts admin Latest posts by admin (see all) राज्य सरकार की बड़ी तैयारी, जल्द…