Home देश समाजवादी पार्टी सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव का निधन, 82 की उम्र में ली आखिरी सांस

समाजवादी पार्टी सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव का निधन, 82 की उम्र में ली आखिरी सांस

14 second read
Comments Off on समाजवादी पार्टी सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव का निधन, 82 की उम्र में ली आखिरी सांस
0
29

समाजवादी पार्टी के सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव ने 82 वर्ष की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया है। वह पिछले कुछ दिनों से गुरुग्राम के मेदांता हॉस्पिटल में भर्ती थे जहां उनका निधन हो गया। उनके बेटे अखिलेश यादव ने ट्वीट करते हुए यह जानकारी दी है कि मुलायम सिंह यादव का निधन हो गया है। ट्वीट हुए अखिलेश ने लिखा मेरे आदरणीय पिताजी और सब के नेताजी नहीं रहे।उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव को यूरिन इन्फेक्शन के चलते 26 सितंबर को गुरुग्राम के मेदांता में भर्ती किया गया था। 2 अक्टूबर से उनका ऑक्सीजन लेवल अचानक घट गया था जिसकी वजह से उन्हें आईसीयू में शिफ्ट किया गया था। यूरिन में इंफेक्शन होने के साथ ही उन्हें ब्लड प्रेशर की समस्या भी हो गई थी। स्थिति में सुधार ना आने की वजह से उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था।

पिछले 2 साल से मुलायम सिंह यादव लगातार बीमार चल रहे थे। अक्सर ही बीमारी की वजह से हॉस्पिटल में भर्ती करवाया जा रहा था। पिछले साल वो कोरोना का शिकार भी हुए थे। 26 सितंबर को उन्हे गुरग्राम मेदांता में भर्ती किया गया था। इसके पहले 5 सितंबर 2022 को भी उन्हें मेदांता में भर्ती करने के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया था। 13 अगस्त को भी वह मेदांता में भर्ती थे।

मुलायम सिंह यादव का जन्म 22 नवंबर 1939 को सैफई में हुआ था। उन्होंने अपनी पढ़ाई इटावा, फतेहाबाद और आगरा में की। कुछ दिनों तक उन्होंने मैनपुरी के करहरी में जैन इंटर कॉलेज के प्राध्यापक का पदभार भी संभाला। पांच भाई-बहनों में मुलायम सिंह यादव दूसरे नंबर के हैं जिन्होंने दो शादियां की है। उनकी पहली पत्नी मालती देवी का साल 2003 में निधन हो गया था। अखिलेश यादव उन्हीं के बेटे हैं। मुलायम सिंह यादव के निधन पर आम आदमी से लेकर राजनेताओं ने गहरा दुख व्यक्त किया है।

Load More Related Articles
Comments are closed.

Check Also

Sukanya Samriddhi Yojana: नए साल में आपकी बेटी बनेगी लखपति, जाने कैसे करें निवेश?

Author Recent Posts sampat mishra Latest posts by sampat mishra (see all) ब्लेकमेलिंग से त…